कोलकाता, एएनआइ। इंग्लैंड टीम के शॉर्ट फॉर्मेट के कप्तान इयोन मोर्गन ने खुलासा किया है कि लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर उन्होंने रिवर्स स्वीप शॉट खेलने में महारत हासिल किया है। लंदन में बने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है। मोर्गन ने कहा है, “मैंने रिवर्स स्वीप तब खेलना शुरू किया था जब मैं 16 साल का था और लंदन आया था। लॉर्ड्स में सामने और पीछे की बाउंड्री बड़ी हैं, लेकिन ऑन साइड और ऑफ साइड की बाउंड्री छोटी हैं, इसलिए इस मैदान पर मैंने रिवर्स स्वीप की प्रैक्टिस की थी।”

एक वनडे इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा 17 छक्के लगाने के मामले में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले इयोन मोर्गन ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की वेबसाइट से बात करते हुए कहा है, “जब में 17-18 साल का था और टीम में आया था तो मेरे लिए लॉर्ड्स के मैदान पर स्ट्रेट बाउंड्री को पार करना मुश्किल होता था। इसलिए मैंने रिवर्स स्वीप करना शुरू किया, जिससे मैं दूसरी दिशा में मुड़कर गेंद को बाउंड्री के पार भेजने में सफल होता था।”

मोर्गन ने क्यों सीखा रिवर्स स्वीप शॉट

उन्होंने कहा है, “मैंने ज्यादा से ज्यादा रिवर्स स्वीप खेलना सीखा था, क्योंकि जो बाकी खिलाड़ी थे वे घरेलू मैदान पर काफी प्रभावी थी। मैंने धीरे-धीरे रिवर्स स्वीप लगाना शुरू किया और बाद में ये करने में सक्षम हो गया। रिवर्स स्वीप अब मेरे पसंदीदा शॉट्स में से एक हो गया है, क्योंकि यह इतने वर्षों में काफी प्रभावी रहा है। मैं शायद इसे अभी और कम खेलता हूं, क्योंकि चीजें बदल गई हैं और लोगों ने इसके लिए फील्डर निर्धारित करने शुरू कर दिए हैं।”

अगर कोरोना वायरस का संकट दुनियाभर में नहीं आता तो कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए आइपीएल खेल रहे होते, क्योंकि ये टूर्नामेंट 29 मार्च से शुरू होना था जो अब लगभग अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ेगा। बता दें कि इयोन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने पहली बार विश्व कप का खिताब जीतने में सफलता प्राप्त की थी। पिछले साल लॉर्ड्स के मैदान पर उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के बाउंड्री काउंट के आधार पर हराया था।

sourcce: Jagran.com